[Latest News][6]

गैलरी
देश
राजनीति
राज्य
विदेश
व्यापार
स्पोर्ट्स
स्वास्थ्य

मंत्री ने नगर निगमों में संविदा भर्ती पर लगाई रोक

इंदौर नगर निगम में एडीशनल कमिश्नर के पद पर नियुक्ति देने से मचा बवाल
नगरीय प्रशासन विभाग एक बार फिर करेगा नियमों में संशोधन
नगर निगम के कमिश्नरों से छिन सकते है अधिकार
bhopal: प्रदेश की नगर निगमों में संविदा नियुक्ति पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह ने रोक लगा दी है। इंदौर नगर निगम में सेवानिवृत एडीशनल कमिश्नर देवेंद्र सिंह को संविदा नियुक्ति दिए जाने पर बवाल मच गया था। इस मामले की शिकायत होने पर मंत्री ने आनन-फानन में संविदा नियुक्ति पर रोक लगा दी। इसके साथ ही मंत्री ने विभाग को संविदा भर्ती नियमों में एक बार फिर संशोधन करने के निर्देश दिए है।
देवेंद्र सिंह की जब देवास नगर निगम में कमिश्नर के पद पर तैनाती थी उस दौरान हुई गड़बड़ियों की लोकायुक्त में शिकायत हुई थी, जिसकी लोकायुक्त द्वारा जांच की जा रही है । देवेंद्र सिंह को इंदौर नगर निगम में एडीशनल कमिश्नर के पद पर संविदा मिलने से इन सभी आधारों के मद्देनज़र शासन स्तर पर शिकायत की गई थी। शिकायत में बताया गया था कि लोकायुक्त जांच लंबित होने के बावजूद संविदा नियुक्ति दे दी गई । मामले के तूल पकड़ने के बाद मंत्री ने नगर निगम में राज्य शासन या लोक सेवा उपक्रम के सेवा निवृत्त अधिकारी एवं कर्मचारियों को संविदा नियुक्ति दिए जाने पर रोक लगाने के आदेश विभाग को दिए है। नगर निगमों और नगर पालिकाओं में संविदा नियुक्ति दिए जाने के लिए शासन ने वर्ष 2007 में नियम बनाए थे। इन नियमों में राज्य शासन के साथ ही नगर निगम और नगर पालिका के सेवा निवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों को संविदा नियुक्ति दिए जाने का प्रावधान नहीं था। इसलिए इन नियमों में इसी साल संशोधन कर शासन और निकाय के सेवानिवृत लोगों को संविदा नियुक्ति दिए जाने का प्रावधान किया गया। इन नियमों को 17 नवंबर 2017 के राजपत्र में प्रकाशन कर लागू किया गया था। इन नियमों में नगर निगम स्तर पर कमिश्नर और नगर पालिका स्तर पर प्रेसीडेंशियल इन काउंसिल (पीआईसी) को संविदा नियुक्ति पर रखने के अधिकार दिए गए थे। सूत्रों का कहना है कि इन नियमों में संशोधन कर अब संविदा नियुक्ति देने के अधिकार नगर निगमों के कमिश्नरों से छीन कर शासन को दे दिए जाएंगे ।
————-
प्रदेश में 16 नगर निगम हैं
भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, मुरैना, सागर, कटनी, सतना, रीवा, सिंगरौली, छिंदवाड़ा, देवास नगर निगम हैं।
——————
भोपाल में भी दो लोंगो को नियुक्ति दिए जाने की हो रही तेयारी
संविदा नियुक्ति के नियमों में संशोधन के बाद इंदौर नगर निगम में देवेंद्र सिंह को नियुक्ति दे दी गई । जबकि भोपाल नगर निगम में सहायक स्वास्थ्य अधिकारी के पद पर सेवानिवृत मुमताज रसूल और बख्शी को संविदा नियुक्ति देने की पूरी तैयारी कर ली गई है। इसके अलावा डिप्टी कमिश्नर राजस्व के पद पर संविदा नियुक्ति देने के लिए सेवानिवृत डिप्टी कमिश्नर प्रदीप वर्मा ने भी नगर निगम कमिश्नर को आवेदन दिया है।

About Author Umesh Nigam

crime reporter.

No comments:

Post a Comment

Start typing and press Enter to search